देश में कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर लगभग 61 प्रतिशत हुई

देश में अब तक 4 लाख 24 हजार 433 कोविड रोगी उपचार के बाद स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में इस वायरस से 15 हजार 350 रोगी ठीक हुए हैं। स्‍वस्‍थ होने की दर लगभग 61 प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने कहा कि भारत में कोविड से स्वस्थ होने वालों की दर कई विकसित देशों से ज्यादा है।

आज जो हमारा रिकवरी रेट जो है वो 61 प्रतिशत के करीब पहुंच रहा है। ये शायद दुनिया के अन्‍दर सबसे ज्‍यादा है। मेरे ख्‍याल से अभी इस रिकवरी रेट के आसपास केवल जो है रशिया है बाकी सब दुनिया के सब विकसित देश हमारे रिकवरी रेट से पीछे हैं। दुनिया में सबसे बेहतर रिकवरी रेट और सबसे कम फैटेलिटी रेट। फैटेलिटी रेट भी हमारा जो मृत्‍यु दर है वो भी धीरे-धीरे कम होती जा रही है। मुझे पूरा विश्‍वास है कि जिस प्रकार से भारत जो 135 करोड़ लोगों का देश है, उसमें जितने केसेज़ हुए हैं और उसमें केसेज़ में 60 पर्सेन्‍ट से ज्‍यादा ठीक होकर घर चले गये हैं। बाकी जो हैं उसमें से अधिकांश लोग भी रिकवरी पर हैं। मुझे पूरा विश्‍वास है कि आने वाले समय में हम कोरोना के उपर निर्णायक विजय है वो निश्चित रूप से प्राप्‍त करेंगे।

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने बताया है कि पिछले 24 घंटों में देश में कोविड-19 के 24 हजार 248 नये मामले आने से संक्रमित लोगों की कुल संख्‍या छह लाख 97 हजार 413 हो गई है और एक दिन में 425 मौतें हुई हैं। मरने वालों की संख्‍या बढकर 19 हजार 693 हो गई है। दो लाख 53 हजार 287 लोगों का इलाज चल रहा है। ।

इस बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में देश की विभिन्‍न प्रयोगशालाओं में एक लाख 80 हजार 596 नमूनों की जांच की गई है। आई सी एम आर लगातार जांच केंद्रों में वृद्धि कर रहा है। अब तक एक हजार 105 प्रयोगशालाओं को कोविड-19 जांच की अनुमति दी गई है। इनमें 788 सरकारी और 317 निजी प्रयोगशालाएं हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *