प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग के बीच दूसरी अनौपचारिक बैठक शुक्रवार को तमिलनाडु में होगी

The second informal meeting between PM Narendra Modi and Chinese President Xi Jinping will be held in Tamil Nadu on Friday

चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग चेन्‍नई में दूसरी भारत-चीन अनौपचारिक शिखर बैठक में भाग लेने के लिए शुक्रवार को दो दिन की भारत यात्रा पर आ रहे हैं। उनके और प्रधानमंत्री मोदी के बीच यह दूसरी बैठक शुक्रवार को तमिलनाडु में होगी।

आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस बैठक में दोनों नेता द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्‍व के मुद्दों पर बातचीत जारी रखने के साथ-साथ भारत-चीन विकास साझेदारी को और सुदृढ़ बनाने पर भी विचार-विमर्श करेंगे।

इसका उद्देश्‍य दोनों देशों के बीच सर्वोच्‍च स्‍तर पर संपर्क कायम कर, सामरिक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करना और द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के उपायों पर चर्चा करना है। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि संविधान के अनुच्‍छेद 370 को लेकर भारत की स्थिति पूरी तरह स्‍पष्‍ट है कि यह भारत की संप्रभुता से जुड़ा फैसला है और भारत की ओर से इस मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं होगी। सूत्रों ने यह भी कहा है कि पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की चीन यात्रा का शी चिनफिंग की भारत यात्रा से कोई संबंध नहीं है।

Related posts