प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई 3.0) के तीसरे चरण का कल शुभारम्भ होगा

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई 3.0) के तीसरे चरण का कल देश के सभी राज्यों के 600 जिलों में शुभारम्भ किया जाएगा। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) की अगुआई वाले इस चरण में नए-युग और कोविड से संबंधित कौशल पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

स्किल इंडिया मिशन पीएमकेवीवाई 3.0 में 948.90 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ 2020-2021 की योजना अवधि के दौरान आठ लाख उम्मीदवारों को प्रशिक्षण देने की परिकल्पना की गई है। 729 प्रधानमंत्री कौशल केंद्र (पीएमकेके), स्किल इंडिया के तहत सूची में शामिल गैर-पीएमकेके प्रशिक्षण केंद्र और 200 से अधिक आईटीआई कुशल पेशेवरों का एक मजबूत पूल बनाने के लिए पीएमकेवीवाई 3.0 प्रशिक्षण शुरू करेंगे। पीएमकेवीवाई 1.0 और पीएमकेवीवाई 2.0 से प्राप्त प्रशिक्षण के आधार पर मंत्रालय ने मौजूदा नीति सिद्धांत के अनुरूप और कोविड-19 महामारी के कारण प्रभावित हुए कौशल इकोसिस्टम को ऊर्जा प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण के इस नए संस्करण में सुधार किया है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 15 जुलाई, 2015 को “स्किल इंडिया मिशन” का शुभारम्भ किया था। इस मिशन को भारत को विश्व की ‘स्किल कैपिटल’ बनाने के दृष्टिकोण से एक प्रमुख योजना पीएमकेवीवाई के शुभारम्भ से जबरदस्त गति प्राप्त हुई है।

इस चरण की शुरुआत कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय करेंगे। इस अवसर पर राज्य मंत्री राज कुमार सिंह भी उपस्थित रहेंगे। इस आयोजन को कौशल विकास राज्य मंत्री और संसद सदस्य भी संबोधित करेंगें।

Related posts

Leave a Comment