शीर्ष नियोक्ता संस्थान ने NTPC लिमिटेड को भारत में शीर्ष नियोक्ता 2024 के रूप में प्रमाणित किया

शीर्ष नियोक्ता संस्थान ने वर्ष 2024 में शीर्ष नियोक्ताओं की घोषणा की है। संस्थान ने एनटीपीसी लिमिटेड को भारत में शीर्ष नियोक्ता 2024 के रूप में प्रमाणित किया है। प्रमाणीकरण के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए एनटीपीसी ने निम्नलिखित चरण पूरे किए: एचआर बेस्ट प्रैक्टिस सर्वेक्षण, सत्यापन और ऑडिट। एनटीपीसी का प्रदर्शन स्कोर अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुरूप आंका गया और एनटीपीसी ने शीर्ष नियोक्ता का दर्जा हासिल किया है।

एचआर बेस्ट प्रैक्टिस सर्वेक्षण में एचआर के 6 क्षेत्र शामिल किए गए है जिसमें कर्मचारियों को लेकर रणनीति, काम का माहौल, प्रतिभाओं की भर्ती, सीखना, विविधता, बराबरी एवं समावेशन, सेहत जैसे 20 विषय शामिल हैं। यह सर्वेक्षण एक अंतरराष्ट्रीय मानक पर आधारित है, इसलिए प्रतिभागियों को विश्व स्तर पर लागू सर्वोत्तम अभ्यास के आधार पर मापा जाता है। इस प्रक्रिया में सत्यापन और कठोर मूल्यांकन के विभिन्न चरण शामिल थे। प्रतिभागियों को प्रमाणन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों को सफलतापूर्वक पूरा करना होता है और आधिकारिक शीर्ष नियोक्ता के रूप में प्रमाणन के लिए आवश्यक स्कोर प्राप्त करना जरूरी होता है।

एनटीपीसी के निदेशक (मानव संसाधन) दिलीप कुमार पटेल ने 25 जनवरी, 2024 को सिंगापुर में आयोजित शीर्ष नियोक्ता 2024 प्रमाणन समारोह कार्यक्रम में एनटीपीसी की ओर से पुरस्कार प्राप्त किया।

शीर्ष नियोक्ता संस्थान मानव संसाधन सर्वोत्तम प्रथाओं में उत्कृष्टता प्रमाणित करने वाला एक वैश्विक मानव संसाधन प्राधिकरण है। यह संस्थान 33 वर्षों से अधिक समय से प्रमाणन, न्यूनतम मानदंड तैयार करने, श्रेणीबद्ध करने और दुनिया भर के शीर्ष नियोक्ताओं को जोड़ने के माध्यम से कामकाजी दुनिया को समृद्ध करने के लिए मानव संसाधन रणनीतियों के प्रभाव को तेज करने के लिए समर्पित है।

शीर्ष नियोक्ता के रूप में प्रमाणित होना कामकाज के बेहतर माहौल के प्रति एनटीपीसी के समर्पण को दर्शाता है, जो इसके “पीएलएफ (प्लांट लोड फैक्टर) से पहले कर्मी” की सोच और प्रगतिशील मानव संसाधन नीतियों तथा कर्मचारियों के कामकाज के जरिए प्रदर्शित होता है। यह सब संगठनात्मक दृष्टि को साकार करने, सकारात्मक संगठनात्मक परिणाम बढ़ाने और उन्नत कर्मचारी सहभागिता में योगदान करते हैं।