केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने चक्रवात वायु से उत्‍पन्‍न हो रही स्थिति से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने चक्रवात वायु से उत्‍पन्‍न हो रही स्थिति से निपटने की तैयारियों की समीक्षा के लिए आज एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक की जिसमें केंद्र और राज्‍य के सम्‍बधित वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

मौसम विभाग ने बताया है कि पूर्व मध्‍य अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान, वायु पिछले छह घंटों से लगभग 9 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उत्‍तर और उत्‍तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। यह थोड़ा और तीव्र होगा तथा गुजरात में वेरावल से लगभग 630 किलोमीटर दक्षिण में केंद्रित रहेगा। हमारी संवाददाता ने बताया है कि आज रात इसके और गहराकर तीव्र चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है।

वायु चक्रवात के गुजरात के समुद्र तट पर 13 जून को टकराने की संभावना के चलते तंत्र सतर्क हो गया है।

समीक्षा के बाद अमित शाह ने वरिष्‍ठ अधिकारियों से सुनिश्चित करने को कहा कि जरूरत पड़ने पर लोगों को आवश्‍यक सेवाएं उपलब्‍ध करायी जाएं।

सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार केंद्र, राज्‍य सरकार और संबंधित केंद्रीय एजेंसियों के साथ लगातार सम्‍पर्क में है एन डी आर एफ ने 26 दलों को तैनात कर रखा है।

राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति की आज नई दिल्‍ली में हुई बैठक में चक्रवात ‘वायु’ से उत्‍पन्‍न स्थिति से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की। कैबिनेट सचिव पी के सिन्‍हा की अध्यक्षता में हुई बैठक में उन्होंने निर्देश दिया कि चक्रवात से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले इलाकों के लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया जाए।

एन डी आर एफ के महानिदेशक एस एन प्रधान ने कहा कि राज्‍य आपदा कार्रवाई बल, सेना, तटरक्षक बल और सीमा सुरक्षा बल के बचाव दलों को भी तैयार रहने को कहा गया है।

गुजरात में साइक्‍लोन वायु के मद्देनजर एन डी आर एफ ने सारी तैयार जो अपनी तरफ से करनी थी उसको कर ली हैं। समय रहते ही प्रडिक्‍सन मिल चुका है कि पोरबंदर के आस-पास साइक्‍लोन के हिट करने की संभावना है और लैंडफॉल जो है 12 और 13 तारीख के करीब रात है उसमें होने की बात आ रही है। सिवियर साइक्‍लॉन स्‍ट्रोम की श्रेणी में डाला गया है और इसके हिसाब से सारी तैयारियां की जा रही हैं। एन डी आर एफ की लगभग 26 टीमें यहां पर जाएंगी और ये 11 प्रीपॉजिशन स्‍थलों पर रखी जाएंगी। तो इस तरह 26 टीमें जा रही हैं और वो सब रवाना हो चुकी हैं।

Related posts