केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पंजाब के मंडी गोबिंदगढ़ में सतत रेबार उत्पादन सुविधा केन्द्र का उद्घाटन किया

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज पंजाब के मंडी गोबिंदगढ़ में माधव एलॉए द्वारा स्थापित, “कंटीन्यूअस गैल्वेनाइज्ड रेबार” उत्पादन सुविधा केन्द्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सामान्य रूप से इस्पात और विशेष रूप से कलई चढ़ा हुआ इस्पात (गैल्वनाइज्ड स्टील) एक ऐसी सामग्री है जो पर्यावरण के अनुकूल और लागत प्रभावी है। अवसंरचना वाले क्षेत्रों का बड़े पैमाने पर विस्तार करने और स्टील की उत्पादकता को बढ़ावा देने वाले हमारे दृष्टिकोण के साथ, कलई चढ़े हुए इस्पात की मांग बढ़ना निश्चित है। आज उद्घाटन की गई “कंटीन्यूअस गैल्वेनाइज्ड रेबार” उत्पादन सुविधा, निर्माण उद्योग को कलई चढ़ी हुई रेबार की आपूर्ति की बहुप्रतीक्षित आवश्यकता को पूरा करने में मदद करेगी।

इस्पात क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के संदर्भ में बोलते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि “एक अत्मनिर्भर भारत, एक मजबूत विनिर्माण क्षेत्र के साथ एक मजबूत भारत है, आत्मनिर्भरता अभी भी वैश्विक अर्थव्यवस्था को एकीकृत करता है। इस्पात क्षेत्र को इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी। हमें न केवल घरेलू मांग को पूरा करने की दिशा में ध्यान केंद्रित करना चाहिए बल्कि दुनिया की उम्मीदों को पूरा करने की दिशा में भी ध्यान केंद्रित करना चाहिए। आज जिस सुविधा केन्द्र का उद्घाटन किया गया है, वह आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में उठाया गया एक सही कदम है।

केंद्रीय मंत्री ने इस्पात मंत्रालय द्वारा उठाए गए कई कदमों के बारे में भी बात की, जिसके द्वारा इस क्षेत्र को अधिक जीवंत और आत्मनिर्भर बनाया जा सके जैसे डीएमआई एंड एसपी नीति, इस्पात समूहों की स्थापना, इस्पात स्क्रैप नीति, कच्चे माल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए आवशयक कदम, इस्पात का सहीउपयोग आदि।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*