केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मध्य प्रदेश में 2,367 करोड़ रुपये लागत की 9 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आज (30 जनवरी, 2024) मध्य प्रदेश के जबलपुर में 2,367 करोड़ रुपये की लागत और कुल 225 किमी लंबी 9 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखी। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार, केंद्रीय राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, मध्य प्रदेश भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, मध्य प्रदेश के मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल और राकेश सिंह, सांसद-विधायक, अधिकारी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

लोकार्पित परियोजनाओं में टीकमगढ़-झांसी मार्ग पर जामनी नदी पर 43 करोड़ रुपये की लागत से 1.5 किलोमीटर लम्बा पुल बनाया गया है। इससे पर्यटन स्थल राजाराम के मंदिर ओरछा तक पहुंचना आसान हो जाएगा। चंदिया घाट से कटनी बायपास तक 2-लेन पेव्ड शोल्डर वाली सड़क का निर्माण कटनी की कोयला खदानों की कनेक्टिविटी में गुणात्मक बदलाव लाएगी। इससे कोयला खनन उद्योग को लाभ होगा। बमीठा-खजुराहो सड़क के चौड़ीकरण से खजुराहो में पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा, इससे इस क्षेत्र की सामाजिक और आर्थिक स्थिति भी सुधरेगी।

जिन परियोजनाओं की आधारशिला आज रखी गई, उनमें गुलगंज बायपास से बारना नदी तक सड़क का स्तरोन्नयन, बारना नदी से केन नदी तक 2-लेन सड़क का स्तरोन्नयन, शहडोल से सागरटोला, ललितपुर-सागर तक 2-लेन पेव्ड शोल्डर वाली सड़क का स्तरोन्नयन शामिल है। कुल 23 वीयूपी का निर्माण, पुल, लखनादौन सेक्शन में सर्विस रोडों का निर्माण, सुकतरा, कुरई और खवासा में कुल 3 फुट ओवर ब्रिज का निर्माण तथा घुनाई और बंजारी घाटी में 2 ब्लैक स्पॉट का सुधार कार्य शामिल है। इन परियोजनाओं से आसपास के परिसर की कनेक्टिविटी में सुधार होगा। समय एवं ईंधन की बचत होगी तथा ये क्षेत्र आर्थिक, सामाजिक और पर्यटन की दृष्टि से विकसित होगा।