केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ODOP उपहार सूची के डिजिटल संस्करण का अनावरण किया

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ओडीओपी उपहार सूची के डिजिटल संस्करण का अनावरण किया। डिजिटल लॉन्च 5 अगस्त 2022 को वाणिज्य भवन में निर्यात संवर्धन परिषदों और उद्योग संघों के साथ बैठक के दौरान हुआ।

ओडीओपी उपहार सूची में उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला जैसे सुगंधित पदार्थ और तेल, भारतीय स्प्रिट, घर सजाने के उत्पाद, कपड़े, और रेशम एवं शॉल आदि शामिल है । एचसीआईएम ने उन तरीकों पर प्रकाश डाला जिसमें ओडीओपी उपहार सूची भारत के सभी जिलों की क्षमता को सामने लाने की दिशा में एक कदम के रूप में शामिल है और जो देश के विविध स्वदेशी उत्पादों को दुनिया भर में मान्यता प्रदान करेंगे। इसके अलावा, उन्होंने इससे जुड़े सभी मंत्रालयों, उद्योग संघों और निर्यात संवर्धन परिषदों से डिजाइन और ब्रांडिंग को प्रोत्साहन देने के लिए सूचि से उत्पादों का उपयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने कारोबारियों के द्वारा दिए जाने वाले उपहारों में भारत के इन खजाने को शामिल करने के लिए एक सचेत प्रयास करने की भी सिफारिश की। यह स्थानीय अर्थव्यवस्था को जबरदस्त बढ़ावा देगा और कई किसानों और कारीगरों के भरण पोषण और आजीविका को बढ़ाने में मदद करेगा।

माननीय मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि इस सूची से उत्पादों का उपयोग अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्थानीय उत्पादों की ब्रांड इमेज को बढ़ावा देगा, जिसके परिणामस्वरूप “मेक इन इंडिया” और “मेक फॉर वर्ल्ड” के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को गति मिलेगी। उन्होंने सभी संघों से इन उत्पादों में से प्रत्येक पर अपनी प्रतिक्रिया साझा करने का भी अनुरोध किया ताकि इनमें निरंतर सुधार सुनिश्चित किया जा सके जिससे ये उत्पाद वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा कर सकें।