केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चन्‍द्रशेखर ने गांधीनगर में गुजरात के शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित स्टार्टअप कॉन्क्लेव को संबोधित किया

केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चन्‍द्रशेखर ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था और भारत की वृद्धि दर तथा भविष्‍य को युवा भारतीय आकार दे रहे हैं। वे गांधीनगर में गुजरात के शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित स्टार्टअप कॉन्क्लेव को संबोधित कर रहे थे।

अगले वर्ष जनवरी में वाइब्रेंट गुजरात 2024 से पहले गांधी नगर में स्टार्टअप कॉन्क्लेव 2023 आयोजित किया गया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि युवा भारतीयों ने अब तक पहले कभी भारत के इतिहास में ऐसी भूमिका नहीं निभाई जबकि युवा भारतीय इस बार अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे।

गुजरात के मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र पटेल भी आयोजन में उपस्थित रहे। स्टार्टअप कॉन्क्लेव 2024 स्‍टार्टअप निवेशकों को एक मंच प्रदान करेगा जो विभिन्‍न राज्‍यों में सहयोग, सृजन क्षमता और स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के माध्यम से निवेश कर सकेंगे।

यह महत्वपूर्ण है कि भारत सरकार ने नवाचार, स्‍टार्टअप और निजी निवेश को बढ़ावा देने के लिए 16 जनवरी 2016 को स्‍टार्टअप कार्यक्रम का शुभारंभ किया था जिससे स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के तहत 99 हजार स्‍टार्टअप को अब तक मान्यता दी गई है।