अमेरिका द्वारा ईरान पर तेल निर्यात पर प्रतिबंध लागू

sdad

अमेरिका ने ईरान से तेल आयात करने पर प्रतिबंधों से 8 देशों को दी तात्कालिक छूट

अमेरिका द्वारा ईरान पर तेल निर्यात पर प्रतिबंध लागू हो गए हैं। इस बीच अमेरिका ने ईरान से तेल के आयात करने पर प्रतिबंधों से 8 देशों को तात्कालिक तौर पर राहत दी है। छूट पाने वाले देशों में भारत, चीन, ग्रीस, इटली, तुर्की, दक्षिण कोरिया, ताइवान और जापान शामिल हैं। अमेरिका ने ये भी कहा है कि 20 देशों ने ईरान से तेल के आयात को शून्य कर दिया है। इस बीच ईरान ने प्रतिबंध को अंतरराष्ट्रीय नियमों के खिलाफ बताया है।

 

अमेरिका में आज होंगे मध्यावधि चुनाव

ट्रंप के 21 महीने के कार्यकाल के बाद आज होने वाले चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी को उम्मीद है कि ट्रंप से नाखुश मतदाता अमेरिकी सदन से रिपब्लिक पार्टी का नियंत्रण खत्म कर सकेंगे

अमेरिका में आज मध्यावधि चुनाव होने जा रहे हैं। इस चुनाव में आव्रजन, स्वास्थ्य देखभाल, रोजगार सहित कई मुद्दे अहम होंगे, लेकिन सबसे ज्यादा नज़रे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर होंगी, जिनके लिए इस चुनाव को अग्निपरीक्षा माना जा रहा है। ट्रंप के 21 महीने के कार्यकाल के बाद आज होने वाले चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी को उम्मीद है कि ट्रंप से नाखुश मतदाता अमेरिकी सदन से रिपब्लिक पार्टी का नियंत्रण खत्म कर सकेंगे, जबकि ट्रंप समर्थकों को इस बात का भरोसा है कि बड़ी संख्या में रूढ़ीवादी मतदाता अहम मुद्दों के आधार पर उनकी पार्टी के पक्ष में वोट देंगे और वह बहुमत कायम रख सकेगी। यह मध्यावधि चुनाव राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चार साल के कार्यकाल के बीच में हो रहे हैं। इसमें अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की सभी 435 सीटें और अमेरिकी सीनेट की 100 में से 35 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। इसके अलावा करीब 39 राज्यों और प्रांतीय गवर्नरों के साथ ही कई दूसरे राज्यों और स्थानीय स्तर के चुनाव भी लड़े जा रहे हैं।

Related posts