अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और यूरोपीय संघ ने दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के संगठन, आसियान के विशेष दूत की अगले सप्‍ताह म्‍यांमा यात्रा का समर्थन किया

अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और यूरोपीय संघ ने दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के संगठन, आसियान के विशेष दूत की अगले सप्‍ताह म्‍यांमा यात्रा का समर्थन किया है। उन्‍होंने म्‍यांमा की सैन्‍य सरकार से विशेष दूत को अपदस्‍थ नेता आंग सान सू ची से मिलने देने का भी आग्रह किया है।

इस बीच म्‍यांमा की सैन्‍य हुकूमत ने कहा है कि वह आसियान के विशेष दूत एरीवान यूसोफ को आंग सान सू ची सहित किसी भी ऐसे नेता से मिलने की अनुमति नहीं देगी जिन पर अभी मुकदमा चल रहा है।

आसियान के विशेष दूत और ब्रुनेई के विदेश मंत्री एरीवान युसूफ के अगले सप्ताह म्यांमा की यात्रा पर जाने की संभावना है। वे म्यांमा के सैन्य शासन से शांति योजना पर कायम रहने का आग्रह करेंगे जिस पर पहले सहमति बनी थी। ब्रुनेई इस वर्ष आसियान समूह की अध्‍यक्षता करेगा।

इस घोषणा पर न्यूजीलैंड, नॉर्वे, दक्षिण कोरिया और तिमोर लेस्त ने भी हस्ताक्षर किए हैं जिसमें म्‍यांमा के मौजूदा संकट के समाधान के आसियान के प्रयासों का समर्थन करने की बात कही गई है।

Related Posts