देशभर में बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए वैक्सीन का परीक्षण जारी

देशभर में बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए वैक्सीन का परीक्षण जारी है, जबकि मध्य प्रदेश में बच्चों के अनुकूल कोविड टीकाकरण केन्द्र पहले ही स्थापित कर दिया गया है। देश का पहला विशिष्ट बाल टीकाकरण केन्द्र जबलपुर में बनाया गया है।

बच्चों के अनुकूल यह कोविड टीकाकरण केंद्र जबलपुर स्मार्ट सिटी द्वारा तैयार किया गया है। आकर्षक चित्रों से सजे इस दो कमरे के टीकाकरण केंद्र के एक कमरे में टीकाकरण होगा जबकि दूसरे कमरे में टीका लगवाने के बाद बच्चे आधा घंटे के प्रतीक्षा समय के दौरान खिलौनों से खेलेंगे। जबलपुर स्मार्ट सिटी की सीईओ निधि सिंह राजपूत ने आकाशवाणी समाचार को बताया कि बच्चों के मन से इंजेक्शन के डर को दूर करने के लिए यह अनूठा प्रयास किया गया है।

जबलपुर स्मार्ट सिटी ने जबलपुर के स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर एक डैडिकेटेड किड्स कोविड वैक्सीनेशन सेंटर बनाया है जो देश में संभवतः पहला है। उद्देश्य यह है कि जब बच्चे अपने पैरेंट्स के साथ आयें, तो उनको ये न लगे, भय न लगे कि हम कोई इंजेक्शन लगवाने या वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं। खुशी-खुशी उन्हें ऐसा महसूस हो कि हम एक प्ले एरिया में आ रहे हैं और खेल-खेल में ही उनको वैक्सीन लगे।

Related Posts