दस राज्‍यों में लोकसभा की चार और विधानसभा की दस सीटों के लिए उपचुनाव के लिए मतदान आज

लोकसभा की चार और विधानसभा की दस सीटों के लिए आज होने वाले उप चुनाव को सुचारु रूप से सम्पन्न कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। जिन लोकसभा सीटों के लिए उप-चुनाव हो रहा है, उनमें उत्तर प्रदेश में कैराना, महाराष्ट्र में पालघर भंडारा-गोंदिया तथा नगालैंड की एकमात्र संसदीय सीट शामिल है। विधानसभा की सीटों में उत्तरप्रदेश में नूरपुर, पंजाब में शाहकोट, बिहार में जोकिहाट, झारखंड में गोमिया और सिल्ली, केरल में चेनगान्नूर, महाराष्ट्र में पालुस कंडेगांव, मेघालय में आमपाती, उत्तराखंड में थराली और पश्‍चिम बंगाल में महेशताला शामिल हैं। हमारे लखनऊ संवाददाता ने बताया है कि उत्‍तर प्रदेश में उप-चुनाव के मद्देनजर सारे इंतजाम कर लिए गए हैं।

शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किए गए हैं। राज्‍य पुलिस और बीएसई के साथ-साथ केन्‍द्रीय अर्धसैनिक बलों की 56 कम्‍पनियां तैयार की गई हैं। कैराना में कुल 12 उम्‍मीदवार जबकि नूरपुर में कुल 10 उम्‍मीदवार मैदान में हैं। सत्‍तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और संयुक्‍त विपक्ष के प्रत्‍याशियों के बीच मुख्‍य संघर्ष दिख रहा है। 24 लाख से ज्‍यादा मतदाताओं के 2 हजार से ज्‍यादा मतदान केन्‍द्र स्‍थापित किए गए हैं और इनमें से 184 मतदान केन्‍द्रों से मतदान प्रक्रिया की वेबकास्टिंग की जायेगी।

कर्नाटक में राजराजेश्‍वरी नगर विधानसभा सीट के लिए भी आज चुनाव कराया जाएगा। इस विधानसभा क्षेत्र का चुनाव 9746 मतदाता पहचान पत्र और लगभग एक लाख मतदाता पर्चियां एक मकान में मिलने के बाद टाल दिया गया था। इस संबंध में कांग्रेस के उम्‍मीदवार एन. मुनिरत्‍न और अन्‍य के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया गया है।

मतगणना बृहस्‍पतिवार को होगी।

Related posts