पाकिस्तान में राजनीतिक और आर्थिक उथल-पुथल के बीच नई संसद चुनने के लिए आज मतदान हो रहा

पाकिस्‍तान में नई संसद के चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है। चार प्रांतीय विधान सभाओं के साथ संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में 336 सीटों के लिए 44 राजनीतिक दल चुनाव लड़ रहे हैं।

पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग-नवाज पार्टी के नेता नवाज शरीफ और पाकिस्‍तान पीपल्‍स पार्टी के अध्‍यक्ष बिलावल भुट्टो मुख्‍य उम्‍मीदवार हैं। नवाज शरीफ ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में भारत के साथ शांति बनाए रखने का वायदा किया है। पिछले वर्ष नवाज शरीफ ने स्‍वीकार किया था कि भारत ने प्रगति की है और वैश्विक स्‍तर पर महत्‍वपूर्ण स्‍थान बनाया है।

दूसरी तरफ पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ के पूर्व अध्‍यक्ष इमरान खान के चुनाव लड़ने से रोक लगा दी गई है। उनकी पार्टी को भी बल्‍ले के चुनाव चिन्‍ह का उपयोग करने से रोक दिया गया है। इमरान खान 150 से अधिक मुकदमों का सामना कर रहे हैं और एक सप्‍ताह के अंदर उन्‍हे तीन बार सजा सुनाई जा चुकी है।

इस बीच बलूचिस्‍तान में कल दो बम विस्‍फोटों में 28 लोग मारे गये और अनेक घायल हुए हैं। पहला विस्‍फोट क्‍वेटा शहर के पिशिन जिले में हुआ और 16 लोग मारे गये। दूसरा विस्‍फोट किला सैफुद्दीन में हुआ, जहां 12 लोग मारे गये। इस्‍लामिक स्‍टेट ने इन विस्‍फोटों की जिम्‍मेदारी ली है।