insamachar

आज की ताजा खबर

Indian Coast Guard intensifies disaster relief efforts in Wayanad; deploys Advanced Light Helicopter and ICG Ship ‘Abhinav’ for assistance
Defence News भारत

भारतीय तटरक्षक बल ने वायनाड में आपदा राहत प्रयासों को तेज किया; सहायता के लिए उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर और आईसीजी जहाज ‘अभिनव’ को तैनात किया

भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) जिला मुख्यालय (केरल और माहे) और आईसीजी स्टेशन बेपोर केरल के वायनाड में चल रहे आपदा राहत प्रयासों में सक्रिय रूप से शामिल हैं। डिप्टी कमांडेंट विवेक कुमार दीक्षित के नेतृत्व में 35 आईसीजी कर्मचारियों का एक दल 30 जुलाई, 2024 से चूरलमाला और आसपास के गांवों में बचाव अभियान चला रहा है।

दल ने आपदा क्षेत्रों में फंसे कई नागरिकों की मदद की है और साथ ही, उन्हें सुरक्षित क्षेत्रों और राहत शिविरों में स्थानांतरित करने में सहायता की है। वे जीवित बचे लोगों और लापता लोगों की तलाश में मलबा हटाने और घायलों को तत्काल प्राथमिक उपचार प्रदान करने में भी लगे हुए हैं। इस समन्वित अभियान में राज्य प्रशासन, भारतीय सेना, भारतीय नौसेना, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), अग्निशमन और बचाव सेवाएं, स्थानीय पुलिस और विभिन्न स्वयंसेवी समूह शामिल हैं।

जमीनी प्रयासों को मजबूत करने के लिए, कालीकट के तटरक्षक वायु एन्क्लेव से एक उन्नत हल्का हेलीकॉप्टर (एएलएच) बचाव कार्यों में बेहतर हवाई सहायता और हवाई मार्ग से राहत सामग्री को गिराने के लिए तैयार है। इसके अतिरिक्त, आईसीजी जहाज ‘अभिनव’ कोच्चि से बेपोर के रास्ते पर है, जो वायनाड में विभिन्न आपदा राहत शिविरों में वितरण के लिए जीवन रक्षक उपकरण, राहत सामग्री, दवाइयां और ताजा पानी लेकर जा रहा है।

LEAVE A RESPONSE

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *