insamachar

आज की ताजा खबर

British Prime Minister Keir Starmer supports India's claim for permanent membership in UNSC
अंतर्राष्ट्रीय मुख्य समाचार

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने UNSC में भारत की स्‍थायी सदस्‍यता की दावेदारी का समर्थन किया

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद – यूएनएससी में भारत की स्थायी सदस्यता की दावेदारी के समर्थन में आवाज उठाने वाले अमरीका और फ्रांस के नेताओं में शामिल हो गए हैं। कीर स्टार्मर ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा-यूएनजीए के 79वें सत्र को संबोधित करते हुए वैश्विक बहुपक्षीय प्रणाली को अधिक प्रतिनिधित्व पूर्ण और उत्तरदायी बनाने के लिए सुधारों का आह्वान किया। उन्होंने भारत के अलावा अफ्रीका, ब्राजील, जापान और जर्मनी के लिए सुरक्षा परिषद में स्थायी सीटों की भी वकालत की।

भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने भी सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्य के रूप में भारत को शामिल करने का समर्थन किया। महासभा को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि भारत अपने महत्वपूर्ण आर्थिक विकास और ग्लोबल साउथ का नेतृत्व करते हुए सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट का हकदार है। शेरिंग टोबगे ने सुरक्षा परिषद को अधिक प्रतिनिधित्व पूर्ण और कुशल बनाने पर भी बल दिया। उन्होंने विकास में भागीदारी निभाने के लिए भारत का आभार व्‍यक्‍त किया।

इस सप्ताह की शुरुआत में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट के लिए भारत की दावेदारी का समर्थन किया था। परिषद में इस समय पांच स्थायी सदस्य और 10 अस्‍थायी सदस्य हैं। अस्‍थायी सदस्‍य दो साल के लिए चुने जाते हैं।

LEAVE A RESPONSE

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *