insamachar

आज की ताजा खबर

six-day visit of Gujarat media to Assam concluded with a meeting with Union Ports, Shipping and Waterways Minister Sarbananda Sonowal
भारत

असम में गुजरात के मीडिया का छह दिवसीय दौरा केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल से मुलाकात के साथ संपन्न हुआ

केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने आज डिब्रूगढ़ में गुजरात से असम तक के छह दिवसीय मीडिया दौरे के समापन के अवसर पर हुए एक विशेष कार्यक्रम में गुजरात के पत्रकारों को सम्मानित किया। पत्र सूचना कार्यालय द्वारा आयोजित इस दौरे का उद्देश्य असम के विकास और सांस्कृतिक विरासत की गहरी समझ को बढ़ावा देना था।

अपने संबोधन में सर्बानंद सोनोवाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में असम और पूर्वोत्तर क्षेत्र द्वारा हासिल की गई उल्लेखनीय प्रगति पर प्रकाश डाला। उन्होंने बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, कृषि और कनेक्टिविटी जैसे क्षेत्रों को कवर करते हुए विकास के व्यापक दायरे पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी के विजन के अंतर्गत, पूर्वोत्तर राष्ट्रीय विकास में सबसे आगे रहा है। यह विकास सड़क, जलमार्ग, रेलवे, हवाई अड्डों और डिजिटल बुनियादी ढांचे जैसे क्षेत्रों में स्पष्ट है।”

सर्बानंद सोनोवाल ने असम और पूरे भारत में अंतर्देशीय जलमार्गों के विकास में हुई महत्वपूर्ण प्रगति को रेखांकित करते हुए इसे क्षेत्रीय संपर्क और आर्थिक विकास के लिए एक बड़ा परिवर्तनकारी कदम बताया। केंद्रीय मंत्री ने कहा, “भारत के अंतर्देशीय जलमार्ग नेटवर्क के हिस्से के रूप में ब्रह्मपुत्र नदी न केवल असम के लोगों को जोड़ रही है, बल्कि पूरे देश में व्यापार, पर्यटन और रोजगार सृजन को भी बढ़ावा दे रही है।”

केंद्रीय मंत्री ने असम के समृद्ध इतिहास और सांस्कृतिक विरासत को पहचानने और उसे संरक्षित करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने हाल ही में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों में चराइदेव मोइदम को शामिल करने और अहोम-जनरल लछित बोरफुकन की 400वीं वर्षगांठ पर हुए राष्ट्रीय समारोह जैसी पहलों की ओर इशारा किया।

छह दिवसीय दौरे में गुजरात के मीडिया प्रतिनिधिमंडल को असम की प्रगति को प्रत्यक्ष रूप से देखने का मौका मिला। उन्होंने प्रतिष्ठित कामाख्या मंदिर, पूरबी डेयरी संयंत्र, ऐतिहासिक शहर शिवसागर और शाही कब्रिस्तान के लिए मशहूर चराइदेव मोइदम सहित महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और ऐतिहासिक स्थलों का दौरा किया। उन्होंने सुआलकुची की समृद्ध कपड़ा विरासत और काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान की प्राकृतिक सुंदरता का भी आनंद लिया।

दौरे के समापन पर, सर्बानंद सोनोवाल ने राज्यों के बीच जुड़ाव कायम करने और आपसी समझ को बढ़ावा देने में मीडिया की भूमिका की सराहना की। उन्होंने गुजरात और देश के बाकी हिस्सों के लोगों को असम की विकास यात्रा दिखाने के लिए आए पत्रकारों के प्रयासों की सराहना की।

कार्यक्रम का समापन एक सम्मान समारोह के साथ हुआ, जहां सर्बानंद सोनोवाल ने पत्रकारिता में उनके योगदान और असम एवं गुजरात के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए पत्रकारों को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर राज्यसभा सांसद रामेश्वर तेली; डिब्रूगढ़ के विधायक प्रशांत फुकन और पीआईबी गुवाहाटी और अहमदाबाद के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

LEAVE A RESPONSE

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *