insamachar

आज की ताजा खबर

Indian government and ADB
बिज़नेस

हिमाचल में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एशियाई विकास बैंक देगा 16.2 करोड़ डॉलर का कर्ज

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने हिमाचल प्रदेश में पर्यटन से संबंधित विकास परियोजनाओं के लिए 16.2 करोड़ डॉलर के कर्ज को बृहस्पतिवार को मंजूरी दे दी। एडीबी के वरिष्ठ परियोजना अधिकारी विवेक विशाल ने कहा कि यह परियोजना विरासत और सांस्कृतिक स्थलों को उन्नत और संरक्षित करके, नई सुविधाओं की स्थापना करके और पर्यटन क्षेत्र को मजबूत करके राज्य की पर्यटन क्षमता को बढ़ाएगी।

एडीबी ने हिमाचल प्रदेश में पर्यावरण अनुकूल और समावेशी पर्यटन विकास परियोजनाओं का समर्थन करने के लिए 16.2 करोड़ डॉलर के कर्ज को मंजूरी दी है।

हिमाचल प्रदेश में पर्यावरण अनुकूल एवं समावेशी पर्यटन विकास परियोजना के तहत मंडी और हमीरपुर जिलों में विरासत और सांस्कृतिक केंद्रों को बढ़ावा दिया जाएगा, कुल्लू में नग्गर कैसल का जीर्णोद्धार किया जाएगा, सार्वजनिक स्थलों और आधुनिक पर्यटक सुविधाओं का सौंदर्यीकरण किया जाएगा, कांगड़ा में सम्मेलन केंद्र और सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा और कुल्लू, हमीरपुर एवं कांगड़ा में पर्यटन सुविधाओं में सुधार किया जाएगा। इन सुधारों में सौर प्रकाश व्यवस्था और इलेक्ट्रिक वाहन जैसे हरित समाधान शामिल होंगे तथा बुजुर्गों, महिलाओं, बच्चों और विकलांग व्यक्तियों की आवश्यकताओं को पूरा किया जाएगा।

LEAVE A RESPONSE

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *