प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और स्‍वच्‍छ भारत मिशन जैसे राष्ट्रव्यापी अभियान को जन आंदोलन का रूप देने के लिए मीडिया की भूमिका की सराहना की

Prime Minister's address on the 75th anniversary of Dainik Jagran

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि मीडिया संस्थानों ने राष्ट्र निर्माण में एक मजबूत स्तम्भ के रूप में अपनी जिम्मेदारी निभाई है। नई दिल्ली में आज जागरण मंच की विचार गोष्ठी में श्री मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और स्‍वच्‍छ भारत अभियान को राष्ट्रव्यापी जन आंदोलन का रूप देने के लिए मीडिया की भूमिका की सराहना की है।

बीते चार वर्षों में आपके समूह और देश के तमाम मीडिया संस्‍थानों ने राष्‍ट्र निर्माण के मजबूत स्‍तंभ के तौर पर अपने दायित्‍व का बखूबी निर्वाहन किया है। चाहे वह बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान हो। चाहे स्‍वच्‍छ भारत अभियान हो, यह अगर जन आंदोलन बने तो इसमें मीडिया की भी एक सकारात्‍मक भूमिका रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल क्रांति से मीडिया का विस्तार हुआ है और आने वाले दिनों में समाज में मीडिया की भूमिका और भी महत्वपूर्ण होगी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि नया मीडिया नये भारत की नींव को और ताकत देगा।

नए भारत की जब भी हम बात करते हैं, तो मिनिमम गवर्मेंट, मैक्सिमम गवर्नेंस और सबका साथ, सबका विकास इसके मूल में इसी मूलमंत्र को लेकर के हम बात करते हैं। हम एक ऐसी व्‍यवस्‍था की बात करते हैं जो जन भागीदारी से योजना का निर्माण भी हो और जन भागीदार से ही उन पर अमल भी हो। इसी सोच को हमने बीते चार वर्षों से आगे बढ़ाया है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार पिछले साढ़े चार साल में इसी विचारधारा को लेकर आगे बढ़ी है।

सरकार के विकास कार्यों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि हर क्षेत्र में बदलाव दिखाई दे रहा है और लोगों को बुनियादी सुविधाएं मिल रही हैं।

Related posts