insamachar

आज की ताजा खबर

भारत

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने मॉरिटानिया के राष्ट्रपति मोहम्मद ऑल्द ग़जुआनी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की; दोनों देशों के बीच चार समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने मॉरिटानिया के राष्ट्रपति मोहम्मद ऑल्द ग़जुआनी के साथ कल द्विपक्षीय बैठक की। राष्ट्रपति मुर्मु प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता में भी शामिल हुईं। हमारे संवाददाता ने बताया कि इस अवसर पर द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए दोनों देशों के बीच चार समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए।

अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को मजबूत करने और आपसी हितों के विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए भारत और मॉरिटानिया के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया। दूसरा समझौता दोनों देशों के विदेशी संबंधों के प्रशिक्षण संस्थानों के बीच सहयोग के लिए और तीसरा राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा नियमों में छूट पर किया गया। जबकि चौथा समझौता 2024 से 2028 तक दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रमों से जुड़ा हुआ है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु एक सामुदायिक कार्यक्रम में भी शामिल हुईं जहां उन्होंने भारतीय प्रवासियों से बातचीत की।

राष्ट्रपति आज से शनिवार तक मलावी की 3 दिवसीय यात्रा पर रहेंगी। वहां उनका मलावी के शीर्ष नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने और भारतीय प्रवासियों से मिलने का कार्यक्रम है।

LEAVE A RESPONSE

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *