आज विश्‍व कैंसर दिवस है

आज विश्‍व कैंसर दिवस है। इस का उद्देश्‍य शिक्षा और जागरूकता बढाकर प्रत्येक वर्ष करोडो लोगों को मौत से बचाना है। कैंसर दिवस इस घातक विमारी के विरूद्ध विश्‍व भर में लोगों और सरकारों को जागरूक करता है।

विश्‍व में सबसे ज्‍यादा मृत्‍यु कैंसर से होती है। एम्‍स दिल्ली के प्रसूति और स्‍त्री रोग विभाग की पूर्व प्रमुख डॉ. नीरजा भाटला ने ब्रेस्‍ट और सर्विकल कैंसर का तुरंत पता लगाने के लिए नियमित जांच कराने की आवश्‍यकता की बात कही।

मैं डॉक्‍टर नीरजा भाटला एक्‍स प्रोफेसर एंड हेल्‍थ फॉर ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइन्‍सेस, मेरी विशेष रूचि रही है गाइनी कैंसर में और वर्ल्‍ड कैंसर डे महत्‍वपूर्ण दिन है जिसमें हमें मौका मिलता है कि हम दोबारा इस बारे में देखें कि हमें क्‍या समस्‍याएं आईं हैं हमारी स्त्रियों के लिए और कैसे इससे बचा जा सकता है और कैसे उनका उपचार किया जा सकता है। तो सबसे इंपोरटेंट है स्‍तन का कैंसर, इस समय लगभग जो एक-चौथाई केस तो यही है स्‍तन कैंसर के और इससे भली भांति बचा जा सकता है अगर वो रेगुलर चेकअप कराएं इसके लिए] और दूसरा है सर्विक्‍स कैंसर, यह दोनों ही बातें गंभीर हैं क्‍योंकि पहली बात तो इस कैंसर से बचा जा सकता है यदि हम स्‍क्रीनिंग कराएं और अब आ गया है नया तरीका वैक्‍सीन का और दूसरी बात यह है यदि इसे जल्‍दी डिटेक्‍ट करें।